इन 5 तरीकों से आप अपने ग्राहकों के साथ अपने रिश्ते मज़बूत कर सकते हैं और अपनी बिक्री बढ़ा सकते हैं|

ग्राहक एक राजा के समान है अगर आप उनसे उलझते हैं तो आप अपने लिए मुसीबत बुला रहे हैं| अगर आप अपने व्यवसाय को बढ़ाना चाहते है तो आपके लिए यह बहुत आवश्यक है की आप अपने ग्राहकों के साथ अपने रिश्ते मजबूत करें| हाल हीं के एक अध्ययन के मुताबिक 76 % सफल व्यापारियों के अपने ग्राहकों के साथ अच्छे रिश्ते थे|

क्या आप ऐसे दुकान पर जाना पसंद करेंगे जहाँ आपका निरादर हो? नहीं न, उसी तरह आपके ग्राहक भी ऐसे स्थान पर जाना नहीं चाहेंगे|

 

इन 5 तरीकों की मदद से आप अपने ग्राहकों को खुश रख सकते हैं और उनके साथ अपने रिश्ते को बेहतर बना सकते हैं|

 

1 ) अपने ग्राहकों से बात करें और उनकी बातें सुनें

अपने ग्राहकों से बात चीत  कराने से आप उनके साथ अच्छा रिश्ता बना सकते हैं| यह काफी अहम बात है| अपने ग्राहकों को खुश रखना सबसे महत्वपूर्ण है| अपने ग्राहकों से उनकी ख़रीददारी के बारे में बात करना और उनका अनुभव जानना बहुत ज़रुरी है| यह आपके सर्विस का हिस्सा होना चाहिए|

पता करें की उन्हें क्या चाहिए अगर संभव तो आप स्वयं उन्हें वह चीज़ उपलब्ध कराए या फिर उन्हें कोई उपाय बताएं|

आपने कार्यकर्ताओं को ग्राहकों को बेहतर सर्विस प्रदान करना सिखाए| उन्हें ग्राहकों से प्यार से बात करने कहें और ग्राहकों को ख़रीददारी में मदद करने कहें| इस बात का पूरा ध्यान रखें की ग्राहकों की ज़रूरत पूरी हों|

 

2 ) अपने ग्राहकों को प्रभावित करें

अपने व्यवसाय को सिर्फ ख़रीद और बिक्री तक सीमित न करें| अपने ग्राहकों को अलग अलग तरीकों से प्रसन्न करने का प्रयत्न करें, जब वो प्रसन्न होते है तो वापस आते हैं| जैसे की आप उन्हें बड़ी ख़रीददारी पर कुछ मुफ्त सामान दे सकते है, उन्हें धन्यवाद मैसेज कर सकते है, GST इनवॉइस WhatsApp पर भेज सकते हैं ताकि उन्हें आसानी से मिल जाए | उन्हें अलग अलग तरह के ऑफर्स दें| मुफ्त में सामान घर तक पहुँचायें|

इससे आपको थोड़ा अधिक खर्च करना होगा पर यह खर्च मुनासिफ है|

 

3 ) गहराखों से फीडबैक लें

यह जानें की उनका अनुभव अच्छा था या ख़राब| अपने बिलिंग काउंटर के पास फीडबैक कार्ड रखें| शिकायतें और तारीफों को एक समान अपनाएं| समझे की आपसे कहाँ चूक हो रही है और उसे सुधारें| जितना आप अपने ग्राहकों की ज़रूरतों को पूरा करेंगे उतना ही आपका व्यवसाय बढ़ेगा| कभी भी अपने ग्राहकों की ज़रूरतों को पूरा करना न भूले| एक ग्राहक को खोने से आप अपने अगले 100  ग्राहकों को खो सकते हैं| अपने ग्राहकों को अच्छी सर्विस प्रदान करें|

 

4 )  अपने ग्राहकों से जुड़े

टेक्नोलॉजी की मदद से आप अपने ग्राहकों से आसानी से जुड़ सकते हैं| vyapar  जैसे सॉफ्टवेयर की मदद से आप अपने ग्राहकों की सूची और उनसे जुड़ी सभी जानकारी को अपने एप्लीकेशन में सेव कर सकते हैं| आप एप्लीकेशन में ही GST इनवॉइस बना सकते हैं और उसे आसानी से WhatsApp , sms , और ईमेल के माध्यम से शेयर कर सकते हैं| WhatsApp के द्वारा अपने ग्राहकों से जुड़ना काफी आसान है|

आप एक साथ कई ग्राहकों को ट्रांज़ैक्शन डिटेल्स, पेमेंट रिमाइंडर्स, प्रमोशनल मेसेजस, भेज सकते है| टेक्नोलॉजी की मदद से अब आप यह पल भर में कर पाएंगे| अपने व्यवसाय का डिजिटल डाटा होने की वजह से आपको सर्विस प्रदान करने में आसानी होगी|

 

5 ) अपने ग्राहकों को पुरुष्कृत करें

लोगों को पुरस्कार लेना बहुत अच्छा लगता है| इससे वह उस ब्रांड से हमेशा जुड़े रहते हैं| उन ग्राहकों को इनाम दें जो आपसे लम्बे समय से जुड़े हुए हैं| vyapar जैसे बिज़नेस app  की मदद से अपने ईमानदार ग्राहकों की जानकारी रखें| इस सबसे आपके ग्राहक आपके यहाँ से ख़रीददारी करने के लिए और प्रोत्साहित होंगे| वह और ज़्यादा ईमानदार बन जाते हैं और अपने दोस्तों रिश्तेदारों को भी आपके दुकान पर जाने का सुझाव करते हैं| इससे आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी|

आप कुछ सस्ती चीज़ें जैसे की नोट-पैड, पैन, इत्यादि को भी इनाम के तौर पर अपने ग्राहकों को दे सकते हैं जिसपर आपके दुकान का लोगो हो| इसके माध्यम से आप अपने ग्राहक को धन्यवाद भी कह सकते हैं और साथ ही उन्हें खुश भी कर सकते हैं| इनसे उन्हें भी संतुष्टि होती है|  

 

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