कंसोलिडेटेड क्रेडिट / डेबिट नोट हमें बहुत बड़ी राहत देगा: ये कहना है छोटे बिजनेसमैन का

Debit/Credit Note,GST, business, invoicing

         वर्तमान में, रजिस्टर्ड बिजनेसमैन द्वारा जारी किए गए क्रेडिट / डेबिट नोट को इनवॉइस के हिसाब से जमा कराना पड़ता है, जो कि बिजनेसमैन के लिए बहुत ही मुश्किल है, क्योंकि हर इनवॉइस का सही तरीके से मिलान करना पड़ता है|  इससे टैक्स देने वालों के लिए कम्प्लाइंस बोझ बढ़ जाता है, खासतौर पर उनके लिए जो अभी भी बुक कीपिंग(हिसाब रखने के लिए ) के लिए पेन और पेपर का इस्तेमाल कर रहे हैं।

इसलिए संसद में कंसोलिडेटेड क्रेडिट / डेबिट जारी करने की अनुमति देने के लिए प्रस्ताव पेश किया गया है जिनको कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सबसे अच्छा तरीका माना जाता है ।

  • यह संशोधन टैक्स देने वालों  के लिए कम्प्लाइंस बोझ को कम करने के लिए एक रजिस्टर्ड बिजनेसमैन को एक एक  इनवॉइस का मिलान करने के बजाय वित्तीय वर्ष में जारी किए गए कई इनवॉइसेज़ के लिए एक कंसोलिडेटेड क्रेडिट / डेबिट नोट जारी करने की अनुमति देता है।
  • यह संशोधन टैक्स देने वालों  के लिए मददगार है और उम्मीद की जाती है कि इससे उनको राहत मिलेगी|  
  • प्रस्तावित संशोधन को संसदीय अनुमोदन और उनसे संबंधित SGST अधिनियम के लिए राज्य विधानसभाओं की मंज़ूरी की ज़रुरत  होगी।

हालांकि इस  कंसोलिडेटेड डेबिट / क्रेडिट नोट के प्रस्ताव को मंज़ूरी मिलने से बड़ी संख्या में बिजनेसमैन को बेमतलब टैक्स बोझ से लाभ और राहत मिल जाएगी, लेकिन फिर भी बिजनेसमैन को व्यापार जैसे डिजिटल उपकरणों को काम में लेने की सलाह दी जाती हैव्यापार के साथ, कोई भी आसानी से बिक्री वाले ट्रांजेक्शंस को मैनेज कर सकता है जिसके माध्यम से इनवॉइस के हिसाब से क्रेडिट / डेबिट नोट या एक कंसोलिडेटेड प्राप्त करना माउस क्लिक करने जितना आसान है। व्यापार डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।

हैप्पी  व्यापारिंग !!!

You May Also Like

Leave a Reply