भारत में अपना किराना दुकान सफलतापूर्वक कैसे शुरू करें

क्या आप एक ऐसा छोटा व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं जिसमें आपको मुनाफ़ा भी मिले और अधिक संख्या में ग्राहक भी? तो यह बिल्कुल सही वक्त है एक किराना दुकान या एक भारतीय सुपर मार्केट शुरू करने का|

भारत में बढ़ रही जनसंख्या के साथ लोगों की खरीदने की क्षमता और माँगे दोनों ही बढ़ रही है| एक छोटे व्यवसाय का विचार ध्यान में रखते हुए और मार्केट की व्यवस्था को देखते हुए एक किराना दुकान खोलना काफी सही रहेगा|

यह रही एक ऐसी सूची जिसका ध्यान आपको किराना दुकान खोलने से पहले रखना है:

1) GST पंजीकरण

  • अगर आपके किराना दुकान या सुपरमार्केट के व्यवसाय का वार्षिक टर्न ओवर 20 लाख से अधिक है तो आप अपने दुकान का GST पंजीकरण करवा दें और 15 अंकों वाला GST भी ले लें|
  • कई व्यापारी उन कंपनियों से दूरी बनाए रखती है जिनका GST पंजीकरण नहीं किया हुआ होता है, क्योंकि ऐसे में लेन-देन के दस्तावेज़ सही नहीं होते और आखिर में कर का उल्लंघन होता है| परेशानियों से बचने के लिए कर नियमों का पालन करना हमेशा ही बेहतर विकल्प होता है|

2 ) कानूनी औपचारिकताएं

  • सभी तरह के पंजीकरण करवा लें जैसे दुकान के स्थापना का पंजीकरण और सभी प्रकार के लाइसेंस भी ले लें जैसे फूड लाइसेंस|
  • भारत में कहीं भी सुपर मार्केट शुरू करने के लिए आपको कई सारे कानूनी कार्य करने होंगे इसके लिए आपको लाइसेंस अधिकारी के दफ्तर जाना पड़ सकता है जहां से आप अपने किराना दुकान का लाइसेंस ले सकते हैं|

3 ) उत्तम स्थान

  • इसमें कोई शक नहीं कि आपका किराना दुकान एक सही जगह पर खोलना बहुत ही आवश्यक है|
  • आप अपना सुपरमार्केट शहर के बीच में या मुख्य बाजार में खोल सकते हैं यहां आपको ग्राहकों की संख्या भी अधिक मिलेगी|

4 ) अपने दुकान को बाहर और अंदर से भी आकर्षक बनाएँ

  • हर कोई ऐसे जगह से ख़रीददारी करना पसंद करता हैं जहां साफ-सफाई हो, सामान अच्छे से सजा कर रखी गई हो, सभी सामान पर मूल्यांकन सही से किया गया हो और जहां पर कार्यकर्ता जल्दी-जल्दी काम करें ताकि ग्राहकों को अधिक इंतजार ना करना पड़े| आप भी ध्यान रखें कि आपकी दुकान कुछ ऐसी हीं हो|

5 ) अपने ग्राहकों को समझें

  • अच्छे से ध्यान दें कि आप के ग्राहक कौन हैं,उन्हें क्या खरीदना पसंद है, उनकी क्या माँगे हैं, वे किस तरीके का सामान खरीदते हैं, इत्यादि| बाजार के प्रचलन पर भी ध्यान दें| इससे आपको अपने सामान का मूल्यांकन करने में और यह समझने में कि आपको कौन-कौन से सामान अपने दुकान में रखने हैं इसका सही अंदाजा होगा साथ ही और भी कई आवश्यक चीजों में मदद होगी जिससे आपका व्यवसाय सफलता पूर्वक चलेगा|

6 ) अपने प्रतिद्वंद्वियों पर ध्यान दें

  • ध्यान दें कि आपके कितने प्रतियोगी हैं जितने कम प्रतियोगी होंगे आपके लिए उतना फ़ायदेमंद होगा|
  • अपने प्रतिद्वंद्वियों पर गौर करें और विचारों की इस तरह से आप ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित कर सकते हैं|

7 ) अच्छे विक्रेता की तलाश करें

  • अच्छे विक्रेता का होना आपके लिए बेहद फ़ायदेमंद साबित हो सकता है जैसे अगर किसी वस्तु की बिक्री नहीं हो रही तो आप उसे विक्रेता को वापस कर सकते हैं|

8 ) वस्तुओं का मूल्यांकन

  • वस्तुओं का मूल्यांकन तरीके से करें ग्राहक उसे खरीदने में संकोच ना करें|
  • इससे आपके दुकान के मुनाफ़े पर सीधा असर पड़ेगा|
  • किराना दुकान वाले मूलतः 25 % से 40 % का मार्जिन रखते हैं|
  • ग्राहक बढ़ाने के लिए अपनी वस्तुओं के दाम को कम ना करें इसके बजाय आप ग्राहकों को सुविधाजनक सर्विस प्रदान कर सकते हैं|

9 ) बिक्री करने के लिए कार्यकर्ताओं को नियुक्त करें

  • कितनी नियुक्ति करनी है यह आपकी दुकान के जरूरत पर निर्भर करता है|
  • अगर आप कुछ ही लोगों को नियुक्त करते हैं तो इस बात का खास ध्यान दें कि वे ग्राहकों के साथ अच्छे से पेश आते हों |
  • आप जितने भी नियुक्त करें उसे आपकी दुकान में रखे हर वस्तु का ज्ञान हो और वह काम करने में रुचि रखता हो|

10 ) अपने वस्तुओं की बिक्री ऑनलाइन भी करें

  • अपने वस्तुओं की बिक्री आप दुकान पर करने के साथ-साथ ऑनलाइन भी कर सकते हैं|
  • अपनी दुकान की पहुंच हर ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर दर्शाएं|
  • आपको अपने खुद के ऑनलाइन वेबसाइट की जरूरत हो सकती है जहां आप ऑनलाइन ऑर्डर लें और ग्राहकों के घर तक सामान की डिलीवरी करें, साथ हीं ऑनलाइन भुगतान करने का विकल्प भी दें| इसके लिए आप bigbasket.com जैसे प्लेटफॉर्म पर खुद को रजिस्टर कर सकते हैं|

11 ) अच्छे से प्रचार करें

  • ग्राहकों की संख्या बढ़ने के लिए अपनी पहचान बनाएँ|
  • अपनी दुकान का प्रचार खुद करें, लोगो को , रिश्तेदारों को, पड़ोसियों को, दोस्तों को, और बाकी सभी पहचान वालों को अपनी दुकान क बारे में स्वयं बताएं|
    अपने ग्राहक के साथ अच्छे सम्बन्ध बनाएँ क्योंकि एक संतुष्ट ग्राहक से भी आपके दुकान का अच्छा प्रचार होगा|
  • अपने ग्राहक की संख्या और बाजार का आकलन करते हुए आप ये निश्चय करें की आपको अपने दुकान का प्रचार किस माध्यम से करना है, जैसे, अख़बार क माध्यम से या होर्डिंग क माध्यम से, इत्यादि|

12 अपने व्यापार को डिजिटल करने के लिए तैयार रहें

  • उन तरीकों पर निर्भर ना रहे जो पुराने हैं और सक्षम नहीं है|अपने व्यापार को होशियारी से आगे बढ़ाएं| खातों का हिसाब करना बिलिंग करना सूची बनाए रखना यह सारे कार्य बिना तकनीकी मदद के अकेले कर पाना बहुत ही चुनौती जनक है|
  • बिज़नेस अकाउंटिंग एप्लीकेशन जैसे कि Vyapar आपको बहीखाते सही रखने में, सूची बनाए रखने में और एकाउंटिंग करने में काफी मदद करेगा| कई व्यापारी इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं और अपने व्यापार के काम को आसान करते हैं|

Vyapar की ओर से कुछ सलाह:

भारत की जनसंख्या को देखते हुए यह कहना गलत नहीं होगा की यहाँ किराना दुकान का भविष्य उज्जवल है क्योंकि सभी परिवार को किराना सामान की जरुरत होती है| अवसरों की कमी नहीं है आपको केवल इतना ख्याल रखना है कि आपके ग्राहक संतुष्ट रहें, आप नई तकनीकियों का इस्तेमाल करें, और बाकी सभी चीज़ो का प्रबंध सही हो जिससे आपके व्यापार कि बढ़ोतरी में मदद हो|

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