Home » Uncategorized » अब आप अपना GST रिटर्न स्टेटस चेक कर सकते हैं

अब आप अपना GST रिटर्न स्टेटस चेक कर सकते हैं

  • by
gst return kaise check kare

टैक्स रिटर्न, व्यापार, बिज़नेस अकॉउन्टिंग, अकॉउन्टिंग सॉफ्टवेयर

अब टैक्स देने वाले  GSTN पोर्टल पर फ़ाइल किए गए रिटर्न का स्टेटस आसानी से देख सकते हैं; आइए जानते हैं कैसे-

  1.        https://www.gst.gov.in/ URL पर जाएँ।  GST का होम पेज दिखाई देगा।
  2.        GST पोर्टल पर अपनी सही जानकारी भरते हुए लॉग इन करें।  
  3.       सर्विसेज > रिटर्न्स > ट्रैक रिटर्न स्टेटस कमांड पर क्लिक करें।     

आपके GST रिटर्न के जमा हो जाने पर, आपको एक एप्लीकेशन रिफरेन्स नंबर (ARN) दिया जाएगा।  आप अपनी एप्लीकेशन(आवेदन) के स्टेटस को इस ARN की मदद से ट्रैक कर सकते हैं।

  1. जब आप रिटर्न जमा कर चुके हों तो ARN वाली जगह में आपके ईमेल एड्रेस पर आया ARN भरें।  
  2. अब सर्च(SEARCH) बटन पर क्लिक करें।  

आपका एप्लीकेशन स्टेटस स्क्रीन पर आ जाएगा।    

एप्लीकेशन स्टेटस और उसका मतलब:

फ़ाइल की जानी है: जो रिटर्न बकाया है और फ़ाइल नहीं हुई है

जमा हो गया है पर फ़ाइल नहीं हुआ है: रिटर्न वैलिडेट (मान्य ) हो चुका है पर फ़ाइल नहीं हुआ है  

फ़ाइल हो गई है  – वैलिड: रिटर्न फ़ाइल हो चुका है

फ़ाइल हुआ  – इनवैलिड: रिटर्न फ़ाइल हो चुका है पर या तो भुगतान नहीं किया गया या आधा ही भुगतान चुकाया गया था  

यह एप्लीकेशन स्टेटस आपको बताता है कि अब आगे क्या किया जाना चाहिए।   

क्या आपको सही GSTR रिपोर्ट्स निकालने में परेशानी हो रही है? व्यापार आजमाइए ।

जीएसटी रिटर्न क्या है?

GST या गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स एक अप्रत्यक्ष कर है जो भारत में वस्तुओं और सेवाओं की बिक्री पर लागू होता है। यह केंद्र सरकार द्वारा प्रशासित है और पिछले मूल्य वर्धित कर (वैट) प्रणाली को बदल दिया है। यह जम्मू और कश्मीर को छोड़कर भारत के सभी राज्यों पर लागू होता है।

जीएसटी एक बहु-चरणीय कर है जो अंतिम उपभोक्ता द्वारा उपभोग के अंतिम बिंदु तक कच्चे माल की खरीद से लेकर उत्पादन और आपूर्ति श्रृंखला के प्रत्येक चरण पर लगाया जाता है। यह प्रत्येक चरण में किए गए मूल्यवर्धन पर प्रत्येक चरण में चार्ज किया जाता है। GST का भुगतान दो तरह से किया जा सकता है – या तो इनपुट टैक्स क्रेडिट के माध्यम से या नकद भुगतान के माध्यम से। इनपुट टैक्स क्रेडिट व्यवसायों को आउटपुट आपूर्ति पर देय करों के मुकाबले इनपुट पर भुगतान किए गए करों को ऑफसेट करने की अनुमति देता है।

जीएसटी रिटर्न समय-समय पर व्यवसायों द्वारा किसी भी अवधि के लिए करों का भुगतान करने के लिए दायर किया जाता है, आमतौर पर मासिक या वार्षिक रूप से उनके टर्नओवर या पंजीकरण श्रेणी के आधार पर। रिटर्न दाखिल करने की अवधि आम तौर पर रिटर्न के प्रकार, टर्नओवर आदि जैसे विभिन्न कारकों के आधार पर 15 दिनों से 3 महीने तक भिन्न होती है। व्यवसाय जीएसटी पोर्टल या सरकार द्वारा प्रदान किए गए मोबाइल ऐप का उपयोग करके अपने जीएसटी रिटर्न की स्थिति की ऑनलाइन जांच कर सकते हैं। कई प्रकार के GST रिटर्न उपलब्ध हैं जैसे GSTR 1, GSTR 2A, GSTR 3B और बहुत कुछ जो व्यवसायों को अपनी आवश्यकताओं के अनुसार फाइल करना चाहिए।

अपने जीएसटी रिटर्न की जांच करने के कारण

जीएसटी रिटर्न की जांच और उप-आयोग (GST Return) का भुगतान हो, जीएसटी रिफंड स्टेटस चेक करना बहुत जरूरी है। जीएसटी रिटर्न में जो भी इनकम टैक्स, एक्साइज ड्यूटी या सर्विस टैक्स आपके व्यवसाय को भुगतान करना होगा, वो सब का भुगतान करना होगा। इसलिए, अपने जीएसटीआर की जांच करने के लिए, आपको सही जानकारी प्राप्त करनी होगी और ठीक समय पर फाइलिंग रिटर्न सबमिट करना होगा। इससे आपके व्यवसाय के लिए टैक्स लाबिलिटी कम होगी और आपको एक ही बार में रिफंड मिल सकता है। जीएसटी रिटर्न समय पर फाइल होने से आपको सरकार से समय-समय पर क्रेडिट मिलने की संभावना होती है। ऐसा हो सकता है कि अगर आपका रिटर्न समय पर नहीं फाइल हुआ है तो लेट फी पे करनी पड़ सकती है। साथ ही इसमें इंटरेस्ट भी लगाया जाता है जिसके लिए अतिरिक्त शुल्क भी देने पड़ते हैं। इसलिए, समय पर अपने जीएसटी रिटर्न फाइल करना बहुत जरूरी है।

जीएसटी रिटर्न की जांच करने के लिए कदम

“GST Returns की जांच करने के लिए आपको अपने GST पोर्टल में लॉगिन होना होगा। इसके बाद आपको अपना GSTN/TIN नंबर डालना होगा, उसके बाद आपको ‘Returns’ का ऑप्शन दिखेगा। अब आपको अपने रिटर्न को चेक करने के लिए एक विंडो ओपन होगा। इसमें आपको filing type, month और year choose करना होगा। अब यह विंडो दिखाएगा कि आपका रिटर्न फाइल हो गया है या नहीं और अगर नहीं फाइल हो गया है तो वह बताएगा कि वह क्यों नहीं फाइल हो पाया है। अगर आपका रिटर्न फाइल हो गया है तो यह विंडो दिखाएगा कि आपका रिटर्न सफलतापूर्वक सबमिट हो गया है या नहीं।

अगर आपका रिटर्न सफलतापूर्वक सबमिट नहीं हुआ है तो इसका मतलब यह होता है कि अभी तक उसमें कोई गलती रह गई है और अभी कोरेक्शन से पहले ही वह पूरी तरह सबमिट होने में मदद मिलेगी। ऐसे में, अपने रिटर्न की नियमित जांच बहुत महत्वपूर्ण होती है ताकि गलती को पहचान सकें और सही कर सकें और सबमिशन को सही तरीके से पूरा करे।

अपने जीएसटी रिटर्न की जांच करने के कारण

जीएसटी रिटर्न की जांच और उप-आयोग (जीएसटी रिटर्न) का भुगतान होने के साथ, जीएसटी रिफंड स्थिति जांच करना बहुत जरूरी है। जीएसटी रिटर्न में जो कुछ भी इनकम टैक्स या एक्साइज ड्यूटी या सर्विस टैक्स होगा, वह सभी का भुगतान करना होगा। इसलिए, अपने जीएसटीआर की जाँच करने के लिए, आपको सही जानकारी प्राप्त करनी होगी और ठीक समय पर रिटर्न सबमिट करना होगा। इससे आपके बिजनेस के लिए टैक्स लिएबिलिटी कम होगी और आप एक बार में ही रिफंड प्राप्त कर सकते हैं। आपके जीएसटी रिटर्न समय पर फाइल होने से आपको सरकार से समय-समय पर क्रेडिट मिलने की संभावना होती है। यह हो सकता है कि अगर आपका रिटर्न समय से नहीं फाइल हुआ है तो लेट फी भुगतान करनी पड़ सकती है। साथ ही इसमें ब्याज भी लगाया जाता है जिसके लिए अतिरिक्त शुल्क भुगतान करने पड़ते हैं। इसलिए, अपने जीएसटी रिटर्न समय पर फाइल करना सही विकल्प होता है।

डाउनलोड कीजिए >>

हैप्पी व्यापारिंग,