Bill Book Format in Hindi

Vyapar App छोटे व्यवसायों को कई भाषाओं में अपने लेनदेन को प्रबंधित करने में मदद करता है। अथवा यहाँ हिंदी भाषी लोगों के लिए अंग्रेजी के अलावा Vyapar App पर बिल बुक प्रारूप हिंदी में भी उपलब्ध है।

Download for Desktop Download formats
Free Bill Book Format in Hindi

बिल बुक क्या है - What is a Bill Book?

बिल बुक एक ऐसी पुस्तक है जिसमें एक व्यापारी अपने विनिमय के बिलों और प्राप्त भुगतानों का विवरण दर्ज करता है। चालान बनाना किसी भी व्यवसाय का एक अनिवार्य हिस्सा है। बिल और बिजनेस रिकॉर्ड आपको बिजनेस लोन दिलाने में मदद करते हैं। साथ ही यह आपको लंबित भुगतानों(pending payments), बकाया ऋणों(outstanding debts), मौसम की मांग(season’s demand), आदि का ट्रैक रखने की अनुमति भी देता है।

व्यापर द्वारा हिंदी बिल बुक फॉर्मेट का उपयोग करने के लाभ - Benefits of using Bill Book Format in Hindi by Vyapar:


Benefits of Using Bill Book Format in Hindi

व्यापार के विपरीत, अधिकांश ऑनलाइन लेखा सॉफ्टवेयर आज केवल अंग्रेजी का समर्थन करते हैं। इसके अलावा, जबकि क्लाउड अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर लेखांकन को अधिक सुलभ बना सकता है, कुछ विशेषताओं में ऐसी शब्दावली(terminologies ) हो सकती है जो गैर-अंग्रेजी बोलने वालों के लिए समझने में थोड़ी मुश्किल हो। इस प्रकार, Vyapar बिल बुक प्रारूप को हिंदी(Bill Book Format in Hindi) में भी एक्सेस प्रदान करता है।

  • बिल बुक मिनटों में एक इनवॉइस बनाता है और आपके लिए सभी गणना करता है। केवल एक चीज जो आपको करने की आवश्यकता है वह है चालान भेजना और भुगतान एकत्र करना।
  • एक बिल बुक एक ग्राहक को जल्दी से ट्रैक करने में मदद करती है। यदि आप पिछले इनवॉइस की खोज करते हैं, तो यह मदद करेगा, जिससे पहुंच आसान हो जाएगी।
  • बिल बुक रिकॉर्ड को सुरक्षित रखने में मदद करता है और उच्च सुरक्षा के साथ धोखाधड़ी वाले लेनदेन को रोकता है।
  • उपलब्ध विभिन्न टेम्प्लेट के साथ, आप अपने बिल की रंग योजना को बाजार में अलग दिखने के लिए अनुकूलित कर सकते हैं।
  • आपको सभी लेखांकन और वित्तीय प्रक्रियाओं को संभालने के लिए कर्मचारियों को नियुक्त करने की आवश्यकता नहीं है। इस प्रकार, बिल बुक आपको पैसे बचाने में मदद कर सकती है।
  • कराधान रिपोर्ट( taxation reports) के साथ आपकी सहायता करके, बिल बुक आपकी तालिका से अव्यवस्था को दूर करने में मदद करती है। आप एक क्लिक से व्यवसाय के वर्षों के आधार पर विस्तृत रिपोर्ट तैयार कर सकते हैं।

ऑनलाइन बिल बुक सॉफ्टवेयर बनाम पारंपरिक बिल बुक प्रारूप - Online Bill Book Software Vs. Traditional bill book Format


Create Free Bill Book Format in Hindi
  1. कंप्यूटर ऑनलाइन बिल बुक प्रारूप में पेशेवर चालान(professional invoices) बनाता है। इसके विपरीत, पारंपरिक पद्धति के लिए मैन्युअल रूप से बिल बनाने की आवश्यकता होती है।
  2. बिल बुक सॉफ्टवेयर सभी व्यावसायिक रिकॉर्ड रखता है और उन्हें आसानी से ढूंढ सकता है। बिलों की हार्ड कॉपी रखना जटिल है, और एक साल पुराना खाता ढूंढना और भी चुनौतीपूर्ण है।
  3. एक ऑनलाइन बिल बुक सॉफ्टवेयर बिक्री की कुल कीमत से लेकर लागू कर तक सभी चीजों की गणना करता है। एक पारंपरिक प्रारूप में आपको सब कुछ मैन्युअल रूप से करने की आवश्यकता होती है, जिससे त्रुटि(error) का खतरा बढ़ जाता है।
  4. व्यवसाय सस्ती कीमत पर मासिक या वार्षिक बिल बुक की सदस्यता ले सकते हैं। पारंपरिक पद्धति(traditional method) में आपके लिए टेम्प्लेट बिल बनाने के लिए एक प्रिंटिंग कंपनी से संपर्क करना शामिल है।
  5. बिल बुक सॉफ्टवेयर के साथ टैक्स फाइलिंग आसान हो जाती है, जहां सब कुछ एक ही स्थान पर होता है। मैनुअल प्रक्रिया के लिए बहुत अधिक कागजी कार्रवाई की आवश्यकता होती है जो काफी गड़बड़ है।
  6. भले ही वस्तुओं (या सेवाओं) पर कर में बदलाव हो, सॉफ्टवेयर बिल बुक को समय पर अपडेट कर देगा। टैक्स स्लैब में बदलाव के कारण बिलों की मैन्युअल प्रतियों को फिर से प्रिंट करना होगा।

बिल बुक का फॉर्मेट फ्री में हिंदी में कैसे बनाये - How to make a bill book format in Hindi for free

Generate Free Bill Book Format in Hindi

उपयोगकर्ता Vyapar App का उपयोग अंग्रेजी और हिंदी दोनों में कर सकते हैं।

  1. सेटिंग्स के तहत, आपको भाषा विकल्प मिलेगा उस पर क्लिक करें।
  2. स्क्रीन से वह भाषा चुनें जिसके साथ आप संवाद करना चाहते हैं।
  3. परिणामी स्क्रीन चयनित भाषा में सब कुछ प्रदर्शित करेगी। आप होमपेज को हिंदी में देख सकते हैं।

बिल बुक का उद्देश्य क्या है? - What Is the Purpose of a Bill Book

Purpose Professional Bill Book Format in Hindi

उपयोगकर्ता Vyapar App का उपयोग अंग्रेजी और हिंदी दोनों में कर सकते हैं।

  1. बहीखाता पद्धति(Bookkeeping): एक बिल बुक आपकी सभी बिक्री का ट्रैक रखती है और बहीखाता पद्धति के लिए सहायक होती है। वे आपकी कंपनी के वित्तीय इतिहास के दस्तावेज़ीकरण(documentation) के रूप में कार्य करते हैं। यह बिक्री के माध्यम से आपके व्यवसाय में आने वाले सभी राजस्व(revenue) का ट्रैक रखता है। इस प्रकार, यह आपके लाभ और नकदी प्रवाह( profits and cash flow) को निर्धारित करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  2. कर रिकॉर्ड(Tax Records): आपकी बिल बुक हर साल अपने टैक्स रिटर्न में आपके द्वारा शामिल की गई जानकारी की पुष्टि करने में मदद करने के लिए दस्तावेज़ीकरण प्रदान कर सकती है। आईआरएस अनुशंसा (IRS recommends) करता है कि सभी छोटे व्यवसाय मालिक चालान सहित अपने लेनदेन का दैनिक रिकॉर्ड रखें।
  3. विपणन(Marketing): आपकी बिल बुक के रिकॉर्ड आपकी कंपनी की मार्केटिंग रणनीतियों को विकसित करने में आपकी मदद कर सकते हैं। जब आपकी सेवाओं की सबसे अधिक मांग होती है, तो आप पीक समय निर्धारित करने के लिए अपने चालानों की जांच कर सकते हैं। एक बार जब आप इन रुझानों की पहचान कर लेते हैं, तो आप अपने व्यवसाय को बढ़ने में मदद करने के लिए चतुर मार्केटिंग रणनीति विकसित करने के लिए डेटा का उपयोग कर सकते हैं।

हिंदी में बिल बुक प्रारूप के प्रकार - Types of Bill Book Format in Hindi:

Vyapar में कई अलग-अलग प्रकार के बिल बुक प्रारूप उपलब्ध हैं। अब, आप उन्हें हिंदी में भी एक्सेस कर सकते हैं।

Types of Professional Free Bill Book Format in Hindi

एक्सेल में हिंदी बिल बुक फॉर्मेट - Hindi Bill Book Format in Excel

Vyapar हिंदी में एक मुफ्त एक्सेल बिल बुक टेम्प्लेट (Excel Bill Book template) प्रदान करता है जो आपको जल्दी से चालान बनाने की अनुमति देता है। यह आपकी कंपनी की जरूरतों को पूरा करने के लिए आसान अनुकूलन की अनुमति देता है और एक्सेल (.xls) प्रारूप में बिल बनाता है। एक्सेल में बिल कैसे बनाते हैं - How to create a Bill in Excel?

  • Vyapar पर एक्सेल बिल बुक टेम्प्लेट लाइब्रेरी की जांच करें और इसे अपने पसंदीदा डिवाइस पर डाउनलोड करें।
  • आप अपनी व्यावसायिक आवश्यकताओं के अनुसार प्रारूप को अनुकूलित कर सकते हैं।
  • ग्राहक जानकारी, नियम और शर्तें, भुगतान की देय तिथि, लागत विश्लेषण, कर और आपकी व्यावसायिक संपर्क जानकारी शामिल करें।
  • अपनी बिल बुक को वैयक्तिकृत(personalize) करने के लिए, प्रत्येक पृष्ठ पर अपना लोगो(logo) शामिल करें।
  • आप अपनी कंपनी द्वारा प्रदान की जाने वाली विभिन्न सेवाओं के लिए रंग-कोडित(colour-coded) टेम्पलेट भी चुन सकते हैं।
  • आपको भविष्य के संदर्भ के लिए हिंदी बिल बुक फॉर्मेट को सेव कर लेना चाहिए।
  • अब आप आसानी से चालान बना सकते हैं, उसे डाउनलोड कर सकते हैं और भुगतान के लिए अपने ग्राहक को भेज सकते हैं।
  • अपनी बिल बुक सेट करना एक बार की प्रक्रिया है जो आपको मिनटों में इनवॉइस जेनरेट करने की अनुमति देती है।

पीडीएफ में हिंदी बिल बुक फॉर्मेट - Hindi Bill Book Format in PDF:

व्यापार मालिकों(business owners) के बीच हिंदी पीडीएफ पसंदीदा प्रारूप है। पीडीएफ प्रारूप एक क्लिक के साथ कैश मेमो को विभिन्न प्रारूपों में आसान रूपांतरण की अनुमति देता है। वेबसाइट पर जाकर, टेम्प्लेट चुनकर और प्रारूप डाउनलोड करके अपने ग्राहकों के लिए कैश मेमो बनाना शुरू करें।
पीडीएफ फॉर्मेट में बिल बुक कैसे बनाएं - How to Create a Bill Book in PDF format?
Vyapar एक आसान ऐप है जो आपको सेकंडों में सभी अकाउंटिंग जानकारी तक पहुंचने की अनुमति देता है। व्यापार आपको केवल दो चरणों में एक पीडीएफ इनवॉइस बनाने में सक्षम बनाता है:

  • आपको टेम्प्लेट डाउनलोड करने की आवश्यकता है।
  • आवश्यक जानकारी दर्ज करें, जैसे ग्राहक विवरण, राशि, मात्रा आदि।

वर्ड में हिंदी बिल बुक फॉर्मेट - Hindi Bill Book Format in Word:

वर्ड(Word) में बिल बुक व्यापर द्वारा हिंदी में पेश किए जाने वाले कई प्रारूपों में से एक है जो आपके व्यवसाय को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने में सहायता करता है। यह आपकी कंपनी की जानकारी के त्वरित प्रवेश की अनुमति देता है और इसे दस्तावेज़ (.docx) प्रारूप में डाउनलोड किया जा सकता है।
वर्ड में बिल कैसे बनाते हैं - How to make a Bill in Word?
अपनी बिल बुक से इनवॉइस बनाना और अपने ग्राहकों से भुगतान प्राप्त करना आसान है। आप अपने पसंदीदा डिवाइस पर व्यापार के वर्ड बिल बुक टेम्पलेट को डाउनलोड कर सकते हैं।

  • अपना पसंदीदा खोजने के लिए विभिन्न टेम्प्लेट देखें।
  • अपनी कंपनी की जरूरतों के आधार पर जरूरी बदलाव करें।
  • कंपनी का नाम, ग्राहक जानकारी, भुगतान की शर्तें, सेवाएं, कुल, सेवाओं की लागत और व्यावसायिक संपर्क जानकारी बदलें।
  • इस प्रकार, आप टेम्पलेट से अपनी खुद की बिल बुक तैयार करेंगे।
  • अपनी व्यावसायिक आवश्यकताओं के अनुरूप विभिन्न फोंट, लोगो(Logo) और रंगों के साथ अपनी बिल बुक को निजीकृत(Personalize) करें।
  • भविष्य के संदर्भ के लिए बिल बुक रखें। अब आप आसानी से चालान बना सकते हैं, उसे डाउनलोड कर सकते हैं और भुगतान के लिए अपने ग्राहक को भेज सकते हैं।

व्यापार के ऑनलाइन अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर का उपयोग करने के अतिरिक्त लाभ - Additional Benefits of using the online accounting software of Vyapar:

Benefits of Using Bill Book Format in Hindi by Vyapar

Vyapar जीएसटी बिलिंग सॉफ्टवेयर और अकाउंटिंग टूल में कई सुविधाएं उपलब्ध हैं। साथ ही ऐसे कुछ और भी सुविधाएं है जैसे :


एकाधिक भाषा समर्थन(Multiple Language Support)

हर कोई अंग्रेजी से अच्छी तरह परिचित नहीं है। इस प्रकार, Vyapar ने सॉफ्टवेयर लॉन्च किया है जो हिंदी भाषा का समर्थन करता है। टीम अधिक क्षेत्रीय भाषाओं को जोड़ने पर काम कर रही है।

छोटे व्यवसाय सब्जी की दुकानें, किराना स्टोर, मोबाइल रिचार्ज की दुकानें, दूध सेवाएं, या कुछ और हो सकते हैं। ये सभी देश भर के ग्राहकों की सेवा करते हैं।

स्वचालित बैकअप(Automatic backup)

आप ऐप में ऑटोमैटिक डेटा बैकअप फीचर सेट कर सकते हैं। इसलिए, जब फोन इंटरनेट से जुड़ता है तो एक बैकअप बन जाता है। पार्टी की जानकारी सहित आपके खाते में दर्ज सभी जानकारी क्लाउड में सहेजी जाएगी।

व्यवसायों को इनवॉइसिंग सॉफ़्टवेयर के साथ डेटा को मैन्युअल रूप से सहेजने या बैकअप करने की आवश्यकता नहीं होती है। आप लॉग इन करके अपने डेटा तक पहुंच सकते हैं। इसके अलावा, आप आवश्यकतानुसार रिकॉर्ड प्राप्त कर सकते हैं।

ऑफलाइन एक्सेस(Offline Access)

अधिकांश अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर को इंटरनेट एक्सेस के बिना दूरस्थ क्षेत्रों में एक्सेस करना मुश्किल है। Vyapar ऐप का उपयोग करने के लिए आपको इंटरनेट एक्सेस या कनेक्टिविटी की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह एक ऑफ़लाइन एप्लिकेशन है जिसे आप कहीं भी उपयोग कर सकते हैं।

बैकअप डेटा एन्क्रिप्ट किया गया है, और केवल मालिक ही इसे एक्सेस कर सकते हैं। चालान-प्रक्रिया ऐप आपकी जानकारी की सुरक्षा करता है। व्यापार नियमित बैकअप करता है, इसलिए अगर आप अपना फोन खो देते हैं या बदल देते हैं तो भी चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है।

एकाधिक थीम(Multiple Themes)

जब आप अपने ग्राहकों के साथ पेशेवर इनवॉइस साझा करते हैं, तो यह आपकी ब्रांड पहचान को बढ़ाता है। आप पेशेवर हिंदी बिल बुक प्रारूपों का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा, Vyapar बिलिंग सॉफ्टवेयर में थर्मल प्रिंटर के लिए दो इनवॉइस थीम और नियमित प्रिंटर के लिए बारह हैं।

आप अपने ग्राहक के विनिर्देशों के अनुसार चालान, उद्धरण और नोट्स को अनुकूलित कर सकते हैं। आप अपनी इन्वेंट्री का प्रबंधन भी कर सकते हैं और एक ही ऐप से सर्वश्रेष्ठ थीम और जीएसटी प्रारूपों का चयन कर सकते हैं।

हिंदी बिल बुक मेकर ऐप की अन्य महत्वपूर्ण विशेषताएं: - Other valuable Features of the Hindi Bill Book Maker App:

जीएसटी चालान / बिलिंग(GST Invoicing / Billing):

Vyapar के जीएसटी बिलिंग सॉफ्टवेयर के साथ, व्यवसाय जल्दी से पेशेवर चालान बना सकते हैं। यह आपकी इनवॉइसिंग आवश्यकताओं को स्वचालित करने और लेखांकन में समय बचाने में आपकी सहायता कर सकता है।

मुफ्त बिलिंग सॉफ्टवेयर की मदद से व्यवसाय के मालिक विभिन्न कार्यों को पूरा कर सकते हैं। वे अधिक कुशलता से जीएसटी रिटर्न दाखिल कर सकते हैं, इन्वेंट्री का प्रबंधन कर सकते हैं और चालान और बिल बना सकते हैं।

इनवॉइस को 20 सेकंड में जनरेट किया जा सकता है, प्रिंट किया जा सकता है और ग्राहकों के साथ व्हाट्सएप या ईमेल के माध्यम से साझा किया जा सकता है। व्यापर ऐप की आवश्यक विशेषताओं में से एक "बिल-वार भुगतान" है। यह आपको अपने भुगतानों को अपने बिक्री चालानों से आसानी से जोड़ने की अनुमति देता है।

स्वचालित डेटा बैकअप(Automatic data backup):

आप अपने डेटा को सुरक्षित रखने के लिए स्थानीय, बाहरी या ऑनलाइन Google डिस्क बैकअप बनाने के लिए हमारे निःशुल्क ऐप का उपयोग कर सकते हैं। अपने पंजीकृत ईमेल पते पर बैकअप प्राप्त करने के लिए, ऑफ़लाइन उपयोगकर्ताओं को ऑटो-बैकअप सुविधा को सक्षम करना होगा।

आपके रिकॉर्ड किसी तीसरे पक्ष या यहां तक ​​कि हमारी टीम के लिए भी उपलब्ध नहीं हैं। ऐप आपको अपने सभी डेटा का बैकअप लेने की अनुमति देता है। आपका डेटा आपके डिवाइस पर एक एन्क्रिप्टेड प्रारूप में रहता है।

आप अनुकूलित डेटा बैकअप बनाने और अपने डेटा की सुरक्षा सुनिश्चित करने में सहायता के लिए ऐप का उपयोग कर सकते हैं। व्यापर के "ऑटो-बैकअप" फीचर के साथ बैकअप को आसान बना दिया गया है। ऑटो बैकअप और अपडेट आपको अपना काम वहीं से जारी रखने देंगे, जहां से आपने छोड़ा था।

इन्वेंटरी को निर्बाध रूप से प्रबंधित करें(Manage Inventory Seamlessly):

Vyapar आपके व्यवसाय के प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद करता है। आप ऐप की विशेषताओं का उपयोग करके अपनी कंपनी की बिक्री पर नज़र रख सकते हैं। आप शायद ही कभी कारोबार की जाने वाली वस्तुओं को हटाकर स्थान बचाने में मदद के लिए विश्लेषण का उपयोग कर सकते हैं।

ऐप के भीतर, व्यापार डेटा रिकॉर्ड रखता है। आप व्यापर के मुफ्त बिलिंग सॉफ्टवेयर का उपयोग करके अपनी इन्वेंट्री की वर्तमान स्थिति की जांच कर सकते हैं। आप अपने आपूर्तिकर्ताओं(suppliers) के साथ नए ऑर्डर देने के लिए अलर्ट भी बना सकते हैं।

आप यह निर्धारित करने में सक्षम होंगे कि आपकी इन्वेंट्री को कितनी अच्छी तरह प्रबंधित किया गया है। उपयोगकर्ता इन्वेंट्री ट्रैकिंग सुविधाओं का उपयोग करके आइटम रिकॉर्ड और पहचान सकते हैं। इस प्रकार, यह आपको बिक्री के लिए आवश्यक स्टॉक रखने में मदद करता है।

अनुकूलित चालान बनाएं(Create Customised Invoices):

चालान एक कानूनी दस्तावेज है और इसमें विशिष्ट जानकारी होनी चाहिए। आपको अपना नाम, अपने ग्राहक और आपके द्वारा बेचे गए उत्पादों और सेवाओं को शामिल करना होगा। आपको अपने सॉफ़्टवेयर को और भी अधिक Flexible होने की अनुमति देनी चाहिए।

Vyapar आपको अपने इनवॉइस को अपने व्यवसाय के लोगो और मनचाही रंग योजना के साथ अनुकूलित करने देता है। ऐप व्यवसायों के लिए सर्वोत्तम लेखांकन प्रथाओं का पालन करना आसान बनाता है। इस प्रकार, बिलिंग सॉफ़्टवेयर आपको एक पेशेवर ब्रांड पहचान निर्धारित करने में मदद करता है।

Vyapar ऐप ऑनलाइन और ऑफलाइन उपलब्ध है। दस्तावेजों को व्हाट्सएप, ईमेल या प्रिंट द्वारा भी ग्राहकों के साथ साझा किया जा सकता है। जीएसटी-अनुपालन चालान आपके व्यवसाय को प्रतिस्पर्धा से बाहर खड़ा करने की अनुमति देते हैं।

Download Bill Book Format in Hindi

Excel Bill Book Format in Hindi

Word Bill Book Format in Hindi

PDF Bill Book Format in Hindi

Google Docs Bill Book Format in Hindi

Google Sheets Bill Book Format in Hindi

व्यापर द्वारा हिंदी में बिल बुक फॉर्मेट के बारे में हमारे ग्राहक क्या कहते हैं - What do our customers say about the Bill Book Format in Hindi by Vyapar:

Frequently Asked Questions

बिल बुक फॉर्मेट के हिंदी में क्या फायदे हैं?

जो लोग दैनिक हिंदी का उपयोग करते हैं, उनके लिए Vyapar के बहुभाषी बिल बुक समाधानों के माध्यम से हिंदी में बिल बुक तक पहुंचना आसान है।

मैं अपनी बिल बुक को कैसे अनुकूलित कर सकता हूँ?

Vyapar सभी प्रकार के व्यवसाय के लिए पेशेवर बिल बुक प्रारूप बनाने के लिए विभिन्न सुविधाएँ प्रदान करता है।

बिल बुक का फॉर्मेट हिंदी में क्या है?

एक बिल बुक बिक्री और व्यय रिकॉर्ड से प्राप्य और देय खातों का एक विस्तृत रिकॉर्ड है। हिंदी भाषी उपयोगकर्ताओं की सेवा के लिए आप हिंदी में बिल बुक के लिए Vyapar प्रारूप का उपयोग कर सकते हैं।

बिल बुक फॉर्मेट पीडीफ़ हिंदी में क्या है?

आप Vyapar द्वारा पीडीएफ बिल बुक प्रारूप का उपयोग करके पीडीएफ में बिल बुक बना सकते हैं। एक बार जारी होने के बाद अनधिकृत संशोधनों से बचने में मदद के लिए यह पीडीएफ प्रारूप का उपयोग करता है।

मैं भारत में बिल बुक का प्रारूप निःशुल्क कैसे बना सकता हूँ?

आप भारत में मुफ्त में Vyapar द्वारा हिंदी प्रारूप का उपयोग करके एक पेशेवर बिल बुक बना सकते हैं। Vyapar आपके लिए बेहतरीन टेम्पलेट लेकर आया है, और वह भी हिंदी में।